इस पूर्वाभास वाली फिल्म में, गहरी जेब खाने वाला टायलर (निकोलस हाउल्ट) अपनी नई प्रेमिका मार्गोट (अन्या-टेलर जॉय) को एक निजी द्वीप रेस्तरां हॉथोर्न में ले जाता है। कटा हुआ समुद्र तट मृत पेड़ों से भरा हुआ है, जो कि खारे पानी से मारे जाने पर रेत के माध्यम से गोली मारते हैं।
आखिरकार, रेस्तरां के रसोइयों को उस दिन के भोजन की कटाई, मछली या वध करने के लिए जल्दी उठना पड़ता है, इसलिए वे बैरक जैसे रहने वाले क्वार्टरों में सोते हैं। उनके व्यक्तिगत जीवन और पहचान को एक प्रकार के रसोई पंथ में शामिल किया गया है, और रेस्तरां को “पैरासाइट” में घर के समान तरीके से डिज़ाइन किया गया है: आधुनिकतावाद अतिसूक्ष्मवाद से मिलता है। एक विशेष भोजन के लिए आमंत्रित किए गए 12 मेहमानों को इन सभी विक्रय बिंदुओं के साथ प्रस्तुत किया जाता है।
दी मेनू (The Menu) कास्ट और अन्य सभी चीज़ों के बारे में विस्तृत जानकारी
फिल्म देखने के सबसे रोमांचक पहलुओं में से एक खुद से यह सवाल पूछना है। मार्क मायलोड की फिल्म “द मेन्यू”(The Menu) में, शैलियों को फ्यूजन व्यंजनों के सिनेमाई समकक्ष में जोड़ा जाता है: यह एक व्यंग्य है, फिर एक थ्रिलर है, और फिर यह एक डरावनी है। अपने ट्रैप्ड-डिनर के आधार और सत्ता वाले लोगों के निष्कासन के साथ, सेठ रीस और विल ट्रेसी की स्क्रिप्ट 2019 की ब्लैक लिस्ट में आ गई।
एक नाव अजनबियों को एक द्वीप पर ले जाती है जहां वे जल्द ही आतंक के साथ एक प्रयोग में बंधे होते हैं, अगाथा क्रिस्टी से विलियम कैसल तक एक अच्छी तरह से पहना जाने वाला ट्रॉप है, लेकिन “द मेन्यू”(The Menu) इसे धीमी गति से जलने के साथ अपने लाभ के लिए निभाता है। भोजन के प्रति जुनूनी टायलर राल्फ फिएनेस के शेफ स्लोविक का सम्मान करते हैं, जो इस द्वीप पर जिम जोन्स की तरह एक रसोई एप्रन में शासन करते हैं। ग्रोवलिंग टायलर पाक कला के प्रति अपनी वफादारी साबित करने के लिए अपमान सहित किसी भी कीमत का भुगतान करेगा।
दी मेनू (The Menu) का ट्रेलर
जब वह अनाकर्षक पात्रों को चित्रित करने की बात करता है तो वह निडर होता है (जैसे कि “द फेवरेट” और “द ग्रेट” में उसके द्वारा निभाए गए व्यर्थ सामान)। वह एक ऐसी संस्कृति का एक शक्तिशाली पैरोडी है जिसने “बेस्पोक” को एक बुत में बदल दिया है जो एक आत्म-ध्वजांकित डूफस के रूप में बदल गया है जो अजीब खाने वाले लिंगो जैसे “माउथफिल” में प्रसन्न होता है।
प्रत्येक चरित्र को बाहर खड़े होने की जरूरत है, और उनके लक्षण आगे बढ़ते संकट में प्रदर्शित किए जाएंगे। जब शेफ स्लोविक सिर्फ सूई की चटनी के साथ एक ब्रेडलेस ब्रेड प्लेट परोसता है, तो खाद्य आलोचक (जेनेट मैकटीर) उत्साह के साथ गड़गड़ाहट करता है – “पैशाचिक!” वह कहती है।
रीड बिरनी एक अमीर नियमित है जो अपनी पत्नी (जूडिथ लाइट) को धोखा दे रहा है; और तीन बैंकिंग ब्रोस हैं क्योंकि यह महंगा और अनन्य है।
यह स्पष्ट है कि मिठाई से पहले निर्णय लिया जाएगा जब प्रत्येक चरित्र को अपने अतीत से कुछ अस्वाभाविक के साथ उभरा व्यक्तिगत टॉर्टिला प्राप्त होगा। “मुल्होलैंड ड्राइव” के दौरान, पीटर डेमिंग का चरित्र भोजन करने वालों के बीच तैरता है, उन्हें एक निष्क्रिय सामूहिक के रूप में एक साथ लाता है: वे कयामत माउंट के पोर्टेंट्स की तुलना में अधिक वापस क्यों नहीं लड़ते हैं?
दी मेनू (The Menu) : शेफ फिएनेस धीरे और धीरे बोलते हैं
एक अचंभित आंतरिक शांति के साथ जो कहता है कि वह जानता है कि क्या होगा, त्रुटि की अनुमति नहीं देता है, और पहले ही परिणामों को स्वीकार कर चुका है। अपने मिशन को अपनाने के लिए उन्होंने अपने रसोई कर्मचारियों को कैसे प्राप्त किया, इस बारे में कम स्पष्टता है, लेकिन “द मेन्यू”(The Menu) इसे दिए गए के रूप में स्वीकार करता है। यह एक चरित्र अध्ययन के बजाय एक थ्रिलर है।
शेफ स्लोविक टेलर-जॉय के मार्गोट के लिए जिम्मेदार नहीं है, जिसे हम सीखते हैं कि टायलर की मूल तिथि होने का इरादा नहीं था। फिल्म के एकमात्र बहु-आयामी चरित्र के रूप में, टेलर-जॉय ने अब तक का सबसे सम्मोहक प्रदर्शन किया है। जैसे ही वह टायलर की बकवास के माध्यम से देखती है, वह भोजन के रंगमंच के खिलाफ विद्रोह करती है।
जैसे ही वह टायलर को अविश्वास में घूरती है या शेफ को उसके आत्म-धार्मिक अहंकार के लिए बुलाती है, टेलर-जॉय मैट्रिक्स के अंडरलाइनिंग कोड को देखता है। ज्यादातर फिल्म टेलर-जॉय है जो इसे अविश्वास में देख रही है।
इस साल की शुरुआत में इंडीवायर के साथ एक साक्षात्कार में, द मेन्यू (The Menu) निर्माता एडम मैके ने कहा: “असमानता इस सब की कुंजी है। अगर हम वास्तव में इसे हल कर सकते हैं, तो यह हमारी राजनीतिक समस्याओं के साथ-साथ जलवायु संकट को भी हल करेगा।”
वह एक लेखक, निर्माता, निर्देशक और अभिनेता के रूप में अपने काम में उस साबुन के डिब्बे का उपयोग करने से कभी नहीं कतराते। 2021 के ऑस्कर-नामांकित डोंट लुक अप में, जिसमें लियोनार्डो डिकैप्रियो और जेनिफर लॉरेंस, पृथ्वी की ओर (उच्च वर्ग की उदासीनता के लिए) एक विशाल उल्का है, जो जलवायु परिवर्तन के लिए एक रूपक के रूप में कार्य करता है; तल्लादेगा नाइट्स: द बैलाड ऑफ रिकी बॉबी (2006) और एंकरमैन (2009) सहित उनकी पहले की कॉमेडी ने सामाजिक मुद्दों को अधिक सूक्ष्म तरीके से संबोधित किया।
उनकी नवीनतम फिल्म के रूप में, द मेन्यू (The Menu) पीढ़ीगत धन और कुलीन पाक दुनिया का लक्ष्य रखता है। डू नॉट लुक अप के साथ, अब नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग, आप नवंबर में मेनू आने से पहले एडम मैके की सामाजिक आलोचनाओं का स्वाद ले सकते हैं।