एगोजी के बारे में 2022 का एक अमेरिकी महाकाव्य, एक पूरी तरह से महिला योद्धा इकाई, जिसने 17वीं से 19वीं सदी तक पश्चिम अफ्रीका में दाहोमी साम्राज्य की रक्षा की। फिल्म में, अगोजी योद्धा, योद्धाओं की एक पूरी महिला टुकड़ी, उन पुरुषों के खिलाफ लड़ती है जो डाहोमी साम्राज्य को धमकी देते हैं और कमजोर करते हैं, हिंसक और प्रभावी ढंग से।
19वीं शताब्दी के दौरान, श्वेत दासों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी साम्राज्य, जिनमें से अधिकांश एक साथ काम कर रहे थे, ने साम्राज्य को धमकी दी, इसलिए जनरल ननिस्का (डेविस) राजा घेजो (जॉन बॉयेगा, एक चिकना बहुविवाहवादी) को मारने के लिए आश्वस्त हैं। आपको कम लोगों और अधिक प्राकृतिक संसाधनों को बेचकर अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।
द वूमन किंग (The Woman King) प्रेम कहानियों के प्रति प्रतिबद्धता हमेशा एक निर्देशक के रूप में जीना प्रिंस-बाइटवुड की ताकत रही है |
अपने पूरे करियर के दौरान, जीना प्रिंस-बाय द वुड प्रेम कहानियां सुनाने के लिए प्रतिबद्ध रही हैं। उनकी फिल्मों में, शानदार गोधूलि जुनून बास्केटबॉल कोर्ट पर, पीढ़ियों के बीच, शो व्यवसाय की सीढ़ी पर और अमर के बीच होता है। अश्वेत महिलाओं को शक्ति और आंतरिकता के साथ चित्रित किया जाता है, जबकि वे स्वयं के साथ-साथ अन्य अश्वेत महिलाओं के भीतर भी शक्ति पाते हैं।
उनके नवीनतम काम की समृद्धि के बावजूद, उनकी फिल्मोग्राफी में कुछ भी आपको उनकी नेटफ्लिक्स निर्मित फिल्म “द ओल्ड गार्ड” के भव्य पैमाने के लिए तैयार नहीं कर सकता है।
(The Woman King) एक बड़े दिल वाली एक्शन फिल्म “द वूमन किंग”
“द वूमन किंग”(The Woman King) एक बड़े दिल वाली एक्शन-महाकाव्य है जो ब्लॉकबस्टर आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ ईमानदार और ऐतिहासिक होने के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करती है, लेकिन आप इसमें जाने से हिचकिचा सकते हैं। विशेष रूप से एक सिनेमाई परिदृश्य में जो मजबूत कहानी कहने पर दौड़ पर व्यापक बयानों को महत्व देता है।
ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार को बनाए रखने में उनकी भूमिका को ध्यान में रखते हुए, कोई भी आश्चर्यचकित हो सकता है कि कैसे प्रिंस-बाइटवुड पश्चिम अफ्रीकी साम्राज्य दाहोमी से रहने वाली एक अखिल महिला समूह, एगोजी योद्धाओं पर केंद्रित एक कहानी बना सकते हैं। फिल्म में, प्रिंस-बाइटवुड और पटकथा लेखक डाना स्टीवंस ने कोमल संवेदनशीलता और अश्वेत महिलाओं को अपने भाग्य के रक्षक के रूप में चित्रित करने के लिए एक दृढ़ संकल्प के साथ एक बड़ा काम किया।
जैसे ही फिल्म शुरू होती है, पुरुष एक मैदान में कैम्प फायर के आसपास मौज-मस्ती करते हैं। वे ऊँचे घास में सरसराहट सुनते हैं; वे हवा में उड़ते हुए पक्षियों के झुंड को देखते हैं। नैनिस्का के रूप में एक खतरनाक वियोला डेविस, विश्व-थके हुए एगोजी जनरल, एक माचे से लैस घास से निकलता है। अचानक उसके पीछे एक पूरी पलटन आती है।
पुरुषों का आगामी वध (गाँव में महिलाओं को बिना किसी नुकसान के छोड़ दिया जाता है), भ्रांतिपूर्ण गोर में लथपथ है, और अपने कैद रिश्तेदारों को मुक्त करने के लिए योद्धाओं की टुकड़ी के मिशन का हिस्सा है। हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान नानिस्का इतने सारे साथियों को खो देती है कि वह एक नए बैच को प्रशिक्षित करने का फैसला करती है।
(The Woman King) रोमांचक शुरुआती युद्ध के दृश्य के मद्देनजर, की साजिश
रोमांचकारी शुरुआती युद्ध के दृश्य के बाद, “द वूमन किंग”(The Woman King) की साजिश उलझी हुई महसूस हो सकती है। लेकिन इसकी ज्यादती फिल्म के ब्लॉकबस्टर लक्ष्यों की पूर्ति करती है। जब नवी (थुसो म्बेडू), एक उद्दंड किशोर, अपने कई प्रेमी से शादी करने से इंकार कर देता है, तो उसके दबंग पिता ने उसे राजा घेज़ो (जॉन बॉयेगा) को उपहार के रूप में पेश किया।
रोमांचकारी शुरुआती युद्ध के दृश्य के बाद, “द वूमन किंग”(The Woman King) की साजिश उलझी हुई महसूस हो सकती है। लेकिन इसकी ज्यादती फिल्म के ब्लॉकबस्टर लक्ष्यों की पूर्ति करती है। जब नवी (थुसो म्बेडू), एक उद्दंड किशोर, अपने कई प्रेमी से शादी करने से इंकार कर देता है, तो उसके दबंग पिता ने उसे राजा घेज़ो (जॉन बॉयेगा) को उपहार के रूप में पेश किया।
इज़ोगी (एक असाधारण लशाना लिंच), हालांकि, नवी के प्रतिरोध को एक ताकत के रूप में देखती है और उसे नैनिस्का के प्रशिक्षण में शामिल करती है। अगोजी का हिस्सा होने के नाते इसमें शामिल सभी लोगों को स्वतंत्रता का वादा किया गया है, लेकिन विजय प्राप्त करने वालों के लिए नहीं।
यहां तक कि इन भद्दे नैरेटिव बीट्स के साथ- आधे रास्ते में एक ट्विस्ट है जो कहानी को लगभग बर्बाद कर देता है- “द वूमन किंग” (The Woman King) अभी भी इन अश्वेत महिलाओं के बंधन के कारण सुखद है। वे अपनी कड़ी ट्रेनिंग के लिए जितना प्रतिबद्ध हैं, उतनी ही फिल्म की प्रेम कहानी भी हैं। “द वूमन किंग” (The Woman King) में, अश्वेत महिलाएं बड़ी संख्या में एक-दूसरे की देखभाल करती हैं और उनका पालन-पोषण करती हैं, और उनके अनुष्ठान और गीत भक्ति की और भी अधिक परतें जोड़ते हैं।
एक प्रिंस-बाइटवुड एक्शन फिल्म भावनात्मक भार पर भरोसा करने से डरती नहीं है |
अभिनेताओं के इस गहरे पहनावे के साथ, प्रिंस-बाइटवुड एक एक्शन फिल्म में भावनात्मक भार का उपयोग करने में संकोच नहीं करते हैं। प्रत्येक अभिनेता को अपना स्थान दिया जाता है; उन्हें व्यवस्थित रूप से चुनौती दी जाती है, लेकिन श्वेत दर्शकों के लिए शिक्षण उपकरण के रूप में कृत्रिम रूप से कभी भी उपयोग नहीं किया जाता है। नानिस्का की भरोसेमंद दूसरी-इन-कमांड अमेन्ज़ा के रूप में, शीला आतिम, जो बैरी जेनकिंस के “द अंडरग्राउंड रेलरोड” में म्बेडु के साथ दिखाई दी, वह मापा, जागरूक और उदार है। जबकि वह अभी भी सीख रहा है कि नेतृत्व करने का क्या मतलब है, बॉयेगा एक राजा के रूप में अभी तक भ्रामक आदेश दे रहा है।
“द वुमन किंग”(The Woman King) में दृश्य प्रभावों का अत्यधिक उपयोग छायाकार पोली मॉर्गन द्वारा रचनाओं को समतल करता है; वह इस फिल्म में चोट लगने वाली लेकिन सटीक लड़ाई कोरियोग्राफी को कैप्चर करने में अधिक अक्षांश पाती है।
नावा और मलिक, एक फटी हुई पुर्तगाली-डाहोमेन फंतासी (जॉर्डन बोल्गर) अपनी जड़ों की खोज करने के लिए लौट रही है, एक कम-उबला हुआ रोमांस विकसित करती है, जबकि स्पष्ट रूप से अपनी बहनों के लिए नवा के समर्पण का परीक्षण करने का प्रयास करते हुए, अनजाने में अजीब होने के कारण मजाकिया है। नवी और ननिस्का भी अक्सर स्क्रिप्ट में बड़े करीने से बंधे होते हैं।
हालाँकि, जब ‘द वूमन किंग’ (The Woman King) काम करती है, तो यह राजसी होता है। डाहोमी किंगडम के विशद प्रतिपादन में, जो रंग और समुदाय के दृश्यों से भरा हुआ है, गेर्शा फिलिप्स की वेशभूषा (“स्टार ट्रेक डिस्कवरी”) और अकिन मैकेंज़ी के विस्तृत उत्पादन डिजाइन (“वाइल्ड लाइफ” और “व्हेन वे सी अस”) महसूस करते हैं जीवंत और जीवंत। टेरिलिन ए। श्रॉपशायर के बुद्धिमान संपादन और टेरेंस ब्लैंचर्ड के विचारोत्तेजक स्कोर के साथ, यह भव्य महाकाव्य सांस लेता है।
“द वूमन किंग”(The Woman King) अपने सबप्लॉट्स के कारण सभी के लिए नहीं हो सकता है |
डेविस के दर्द और मानसिक रूप से मांग वाले प्रदर्शन के बावजूद, म्बेडू ने खुद को एक स्टार के रूप में फिर से पुष्टि की, पाउंड के लिए उसकी आंतरिकता पाउंड से मेल खाती है। म्बेडू खुद को एक ऐसी महिला की कहानी के हवाले कर देता है जो सुनने के लिए इतनी दृढ़ है कि वह कभी किसी से पीछे नहीं हटती। पढ़ी गई हर पंक्ति के साथ एक झिलमिलाता म्बेडू का पीछा करता है, और तबाही में उदासी उसका पीछा करती है।
जब वह एक गिरे हुए योद्धा के मृत शरीर पर रोती है तो वह आपके पैर की उंगलियों से आपके तिल्ली तक यात्रा करने वाले प्रभाव के साथ विलाप करती है।
“द वूमन किंग”(The Woman King) में सबप्लॉट के बावजूद, यह फिल्म जिस परिमाण और विस्मय को प्रेरित करती है, वह है “ग्लेडिएटर” और “ब्रेवहार्ट” जैसे महाकाव्य सभी के बारे में हैं। आपका दिल आपके दिमाग पर हावी हो जाना चाहिए, आपको एक वैभव की ओर खींचना चाहिए जो आपके गले में एक गांठ छोड़ देगा जब आप उन्हें सुनेंगे।
“द वूमन किंग”(The Woman King) की बड़ी, विशाल लड़ाइयों के बीच, और सफेद बाहरी ताकतों को न देने की इच्छा और दमनकारी और नस्लवादी व्यवस्थाओं को खत्म करने की इच्छा के बीच, एक मार्गदर्शक के रूप में, बहन का प्यार, काला प्रेम है। एक रोमांचकारी, उत्साहजनक, भावनात्मक रूप से आगे बढ़ने वाली और आध्यात्मिक रूप से उत्साही फिल्म के रूप में, “द वूमन किंग”(The Woman King) केवल एक उत्थान संदेश नहीं है। प्रिंस-बाइटवुड ने अपने पूरे करियर में इस फिल्म की ओर निर्माण किया है, और वह असफल नहीं होती है।