यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, एम्स्टर्डम नीदरलैंड की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। कई नहरों के कारण शहर को अक्सर “उत्तर का वेनिस” कहा जाता है।
यह दुनिया का सबसे पुराना “आधुनिक” मार्केट स्टॉक एक्सचेंज है, और यूरोप के शीर्ष वित्तीय केंद्रों में से एक है, साथ ही नीदरलैंड की वाणिज्यिक राजधानी भी है। ग्लोबलाइजेशन एंड वर्ल्ड सिटीज (GaWC) स्टडी ग्रुप (एम्स्टर्डम स्टॉक एक्सचेंज) के अनुसार, एम्स्टर्डम को अल्फा वर्ल्ड सिटी माना जाता है।
12वीं शताब्दी के अंत में, एम्स्टर्डम एक मछली पकड़ने वाला गाँव था। शहर की स्थापना अम्स्टेल पर की गई थी, जिसे बाढ़ को नियंत्रित करने के लिए बांध दिया गया था। एम्स्टर्डम नाम अम्स्टेल बांध (फाउंडेशन एम्स्टर्डम) से निकला है। 17वीं शताब्दी के डच स्वर्ण युग के परिणामस्वरूप, एम्स्टर्डम दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाहों में से एक और एक प्रमुख व्यापार और वित्त केंद्र के रूप में विकसित हुआ।
नहरें और रिज्क्सम्यूजियम, हर्मिटेज एम्स्टर्डम, कॉन्सर्टगेबॉव, ऐनी फ्रैंक हाउस, शेपवार्टम्यूजियम, एम्स्टर्डम संग्रहालय, हेनेकेन एक्सपीरियंस, रॉयल पैलेस ऑफ एम्स्टर्डम और नेचुरा आर्टिस एम्स्टर्डम के कुछ मुख्य आकर्षण हैं। एम्स्टर्डम Botanicus, NEMO, रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट और कई भांग कॉफी की दुकानें एम्स्टर्डम (एम्स्टर्डम पर्यटन) में सभी लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं।
एम्स्टर्डम के पूरे इतिहास में चित्रकार रेम्ब्रांट और वैन गॉग, डायरिस्ट ऐनी फ्रैंक और दार्शनिक बारूक स्पिनोज़ा एम्स्टर्डम के प्रसिद्ध निवासियों में से थे।
एक बड़े, तारों से जड़े, गर्म मेस में, “एम्स्टर्डम”(Amsterdam) एक साथ अत्यधिक भरा हुआ और अल्पपोषित, उन्मत्त और भटकता हुआ है।
इस कलाकारों में क्रिश्चियन बेल, मार्गोट रोबी, जॉन डेविड वाशिंगटन, रॉबर्ट डी नीरो, अन्या टेलर-जॉय, रामी मालेक, क्रिस रॉक, माइकल शैनन, ज़ो सलदाना, एलेसेंड्रो निवोला और कई अन्य शामिल हैं। यह असीम रूप से अधिक दिलचस्प होता अगर वे एक कमरे में बैठे होते और दो घंटे से अधिक समय तक चिट-चैट करते-या उस मामले के लिए कुछ भी नहीं कहा। अपने अभिनेताओं पर कब्जा करने के लिए, डेविड ओ। रसेल ने सभी प्रकार के रोमांच और चक्कर, निराला हिजिंक, और विस्तृत पहलू तैयार किए, जिनमें से कोई भी उतना चालाक या आकर्षक नहीं है जितना वह सोचता है।
“एम्स्टर्डम”(Amsterdam) देखने के दौरान, मैं खुद से पूछता रहा: यह फिल्म किस बारे में है? इसका क्या मतलब है? मुझे रुकना होगा और अपनी बियरिंग्स ढूंढनी होंगी: क्या चल रहा है? उदाहरण के लिए, “मेमेंटो”, या “कैट्स” उसी तरह उत्तेजित या रोमांचित नहीं करता है।
जब तक रसेल खुद अपने ट्रैक में मरना बंद नहीं कर देता और अपने कई सितारों को पिछले दो जुआ घंटों में उनके द्वारा किए गए बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए लंबे भाषण देने के लिए मजबूर करता है, तब तक यह सब एक चक्करदार पहेली है। एक कपटपूर्ण वर्णन फिल्म की बोहेमियन रैप्सोडी की छवियों पर प्रेम और दया के महत्व की व्याख्या करता है जिसे हमने अभी देखा।

एम्स्टर्डम (Amsterdam) सूचना और रिलीज की तारीख
जब हम फिल्म देखते हैं तो हमें भी वैसा ही अहसास होता है जैसा हम लेखक/निर्देशक की कई अन्य फिल्में देख रहे होते हैं। आपको आश्चर्य होता है कि कैसे वह अपनी फिल्म को अपने कैमरेवर्क और तानवाला झूलों में इस तरह के उत्साह के साथ सुसंगत और अक्षुण्ण रखने का प्रबंधन करता है।
पिछली बार के विपरीत, वह नहीं करता है। क्योंकि “एम्स्टर्डम”(Amsterdam) में उदाहरण के लिए “थ्री किंग्स” या “अमेरिकन हसल” की सम्मोहक दृश्य भाषा का अभाव है, और इसमें हृदय-पर-आस्तीन मानवता वाले पात्रों की कमी है जैसे वह हमें “द फाइटर” या “सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक” में दिखाता है। हालांकि यहां प्रदर्शन पर प्रतिभा अविश्वसनीय है, कोई भी वास्तविक नहीं लगता है। प्रत्येक की अपनी विशेषताएं हैं, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक दिलचस्प हैं।
बेल और वाशिंगटन लंबे समय से दोस्त की भूमिका निभाते हैं जिन पर एक हत्या का आरोप लगाया गया था जो उन्होंने नहीं किया था। सच्चाई को उजागर करने के अपने प्रयास में, वे और भी बड़े और अधिक भयावह साजिश पर ठोकर खाते हैं। स्क्रिप्ट 1933 न्यू यॉर्क और 1918 एम्स्टर्डम (Amsterdam) के बीच आगे-पीछे कूदती है, लेकिन रसेल इस समय-सीमा का उपयोग कर रहे हैं-और उस समय की फासीवादी विचारधाराओं का उपयोग-पिछले कई वर्षों में दक्षिणपंथी अमेरिकी राजनीति के बारे में एक बिंदु बनाने के लिए कर रहे हैं। बिंदु को उसके द्वारा बार-बार घर पर अंकित किया जाता है। शुरुआत करते हैं सनकी से।
बेल्स बर्ट बेरेन्डसन की एक कांच की आंख है जो बाहर गिरती रहती है। उनकी घरेलू दर्द निवारक दवाएं उन्हें जमीन पर गिरा देती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी आंख भी गिर जाती है। बेल तीव्र shtick कर रही है भर में; वह बिट के लिए प्रतिबद्ध है। वाशिंगटन के हेरोल्ड वुडमैन ने WWI के दौरान फ्रांस में उसी नस्लीय मिश्रित सेना बटालियन में उनके साथ सेवा की; वह अब एक वकील है, और दोनों में से अधिक स्तर का है। जब उनके प्रिय जनरल की संदिग्ध रूप से मृत्यु हो जाती है, तो उनकी बेटी (एक विचलित रूप से कठोर टेलर स्विफ्ट) उन्हें जांच करने के लिए कहती है।
वे जल्द ही भाग जाते हैं, जिससे उनकी पहली मुलाकात का फ्लैशबैक हो जाता है। वास्तव में, यह फिल्म का सबसे मनोरंजक हिस्सा है। रोबी की वैलेरी वोज़ के साथ एम्स्टर्डम में युद्ध के बाद के वर्षों की दोनों की यादों में एक विस्मयकारी रसेल रहस्योद्घाटन करता है, नर्स जो घायल होने पर उनकी देखभाल करती थी और जल्द ही उनकी सह-साजिशकर्ता बन गई। अल्फोंसो क्वारोन (” ग्रेविटी “) और एलेजांद्रो गोंजालेज इनारितु (“बर्डमैन,” “द रेवेनेंट”) के साथ अपने काम के साथ, प्रसिद्ध सिनेमैटोग्राफर इमैनुएल लुबज़्की ने सीपिया टोन को आसान बना दिया है जो अक्सर उदासीनता व्यक्त करने के प्रयास में स्मूथिंग महसूस करता है।
एम्स्टर्डम के दृश्यों में वास्तविक जीवन और आनंद की भावना है जो कहीं और गायब है। वह एक बदलाव के लिए एक श्यामला है, लेकिन उसका चरित्र भी एक मैनिक पिक्सी ड्रीम गर्ल है, जो एक गुप्त रूप से धनी उत्तराधिकारी है जो बुलेट छर्रे को कला में बदल देती है। वह बर्ट और हेरोल्ड को प्रदान की जाने वाली चिकित्सा के लिए एक भारी-भरकम रूपक है।
एम्स्टर्डम (Amsterdam) निष्कर्ष
“एम्स्टर्डम”(Amsterdam) के बारे में निराशाजनक बात यह है कि यह कभी-कभी एक दृश्य, या एक बातचीत, या एक प्रदर्शन पेश करता है जो अंततः मनोरंजक होता है और शायद उस निशान को हिट करता है जिसे रसेल हिट करने की कोशिश कर रहा है। रास्ते में कई युगल हैं जो हमें जो मिला उससे अधिक दिलचस्प फिल्म के लिए बना सकते थे: मालेक और टेलर-जॉय वैलेरी के स्नोबी, प्रयासरत भाई और भाभी के रूप में एक विचित्र हूट हैं। (और यहां शानदार पोशाक डिजाइन, जेआर हॉबेकर और महान अल्बर्ट वोल्स्की के काम को रोकने और उनका उल्लेख करने के लिए एक शानदार जगह है।
टेलर-जॉय की वेशभूषा विशेष रूप से प्रेरित है, सभी लाल रंग के बोल्ड शेड्स में। निवोला और शोएनार्ट्स बेमेल पुलिस के रूप में जो एक-दूसरे को बर्दाश्त नहीं कर सकते, वे मनोरंजक हैं, और ऐसा प्रतीत होता है कि वे वास्तव में अपने पात्रों को चरित्र लक्षण और प्रेरणा देने की कोशिश कर रहे हैं जो कि पृष्ठों पर लिखा गया है। कुछ नासमझ हंसी सभी शैनन हैं और माइक मायर्स जासूसों की एक जोड़ी के रूप में प्रदान कर सकते हैं।
आनंद के इन क्षणों के साथ भी, “एम्स्टर्डम”(Amsterdam) अंततः इतना जटिल और थकाऊ हो जाता है कि सद्भावना की ऐसी झलक मिट जाती है। इसके अत्यधिक लंबे समय तक चलने और महत्व की आत्म-अनुग्रहकारी भावना के कारण, मानव शालीनता की सरल आवश्यकता के बारे में इसका मूल संदेश एक सनकी विचार की तरह लगता है। जैसा कि कई पात्र करते हैं, “एम्स्टर्डम” शब्द कानाफूसी करने से जादू की उम्मीद भी शुरू नहीं होती है।